Sports

RCB beat MI: पटेल और डिविलियर्स ने दिलायी आरसीबी को मुंबई पर जीत


IPL 2021, MI vs RCB: Harshal Patel creates history vs Mumbai Indians, becomes 1st bowler to pick 5 wickets against Rohit Sharma’s team

RCB beat MI, IPL 2021: हर्षल पटेल के पांच विकेट और एबी डिविलयिर्स की विषम परिस्थितियों में खेली गयी 48 रन की आकर्षक पारी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने शुक्रवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के रोमांचक उद्घाटन मैच में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स को दो विकेट से हराया।

कप्तान विराट कोहली (29 गेंदों पर 33, चार चौके) और ग्लेन मैक्सवेल (28 गेंदों पर 39, तीन चौके, दो छक्के) के आउट होने के बाद जब आरसीबी की टीम संकट में दिख रही थी तब डिविलियर्स ने 27 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्कों की मदद से महत्वपूर्ण पारी खेली और स्कोर आठ विकेट पर 160 रन तक पहुंचाया।

मुंबई इंडियन्स ने नौ विकेट पर 159 रन बनाये थे। सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन (35 गेंदों पर 49, चार चौके, तीन छक्के) तथा सूर्यकुमार यादव (23 गेंदों पर 31, चार चौके, एक छक्का) ने धीमी पिच पर दूसरे विकेट के लिये 70 रन जोड़कर मुंबई को बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर किया, लेकिन आरसीबी के गेंदबाजों ने क्षेत्ररक्षकों से मदद न मिलने के बावजूद उसे बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया।

अंतिम चार ओवरों में केवल 25 रन बने। पटेल ने पारी के आखिरी ओवर में केवल एक रन दिया और तीन विकेट लिये। उन्होंने कुल 27 रन देकर पांच विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उनके अलावा मोहम्मद सिराज (चार ओवर 22 रन) और काइल जेमीसन (27 रन देकर एक) ने भी कसी गेंदबाजी की।

देवदत्त पडिक्कल के स्वास्थ्य कारणों से नहीं खेल पाने के कारण आरसीबी ने वाशिंगटन सुंदर को कोहली के साथ पारी का आगाज करने भेजा लेकिन उसका यह दांव नहीं चला। सुंदर जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाये और 16 गेंदों पर 10 रन ही बना पाये। रजत पाटीदार (आठ) की ट्रेंट बोल्ट ने आईपीएल में अच्छी शुरुआत नहीं होने दी।

बोल्ट और क्रुणाल पंड्या ने शुरू में बल्लेबाजों पर दबाव बनाया और विकेट भी लिये। पिछले सत्र में एक छक्के के लिये तरसने वाले मैक्सवेल ने क्रुणाल के आखिरी ओवर में 100 मीटर लंबा छक्का लगाया और फिर राहुल चहर की गेंद भी छह रन के लिये भेजी।

कोहली और मैक्सवेल जब मुंबई के लिये खतरा बन रहे थे तब रोहित शर्मा ने जसप्रीत बुमराह (26 रन देकर दो) को गेंद सौंपी। वह कोहली को पगबाधा आउट करके अपने कप्तान की उम्मीदों पर खरा उतरे। बदलाव के रूप में आये मार्को जेनसन (28 रन देकर दो) ने मैक्सवेल को लिन के हाथों कैच कराकर आरसीबी की मुश्किलें बढ़ा दी। प्रयोग के तौर पर ऊपरी क्रम में भेजे गये शाहबाज अहमद भी नहीं चल पाये।

आरसीबी को अंतिम 30 गेंदों पर 54 रन चाहिए थे। डिविलियर्स ने राहुल चहर पर चौका और छक्का लगाकर यह अंतर कम किया। ऐसे में फिर बुमराह ने गेंद संभाली और चहर ने डैन क्रिस्टियन (एक) का शानदार कैच लिया।

डिविलियर्स ने हालांकि बोल्ट पर छक्का और चौका लगाकर मैच को रोमांचक बनाये रखा। इस ओवर में 15 रन बने। उन्होंने बुमराह पर भी दो चौके लगाकर आखिरी ओवर के लिये सात रन का लक्ष्य रखा था। डिविलियर्स के रन आउट होने से मैच का रोमांच बना रहा, लेकिन आज पटेल का दिन था और वह जेनसन की मैच की आखिरी गेंद पर विजयी रन बनाने में सफल रहे।

इससे पहले मुंबई ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए सहज शुरुआत की। कप्तान रोहित (15 गेंदों पर 19) ने चौथे ओवर में गेंद संभालने वाले युजवेंद्र चहल पर छक्का लगाया लेकिन इसके तुरंत रन आउट हो गये।

लिन ने सूर्यकुमार के साथ पारी संवारने का बीड़ा उठाया। चहल और शाहबाज अहमद पर छक्के जड़कर उन्होंने आरसीबी के स्पिन आक्रमण को कुंद करने का प्रयास किया। सूर्यकुमार का काइल जेमीसन की लेग स्टंप पर पिच करायी गयी गेंद पर लगाया गया छक्का दर्शनीय था लेकिन इस गेंदबाज ने तुरंत ही उन्हें विकेटकीपर डिविलियर्स के हाथों कैच करा दिया।

अमूमन पावरप्ले में गेंदबाजी करने वाले सुंदर ने 13वें ओवर में गेंद संभाली और अपने पहले ओवर में लिन का हवा में लहराता कैच लेकर उन्हें अर्धशतक पूरा करने से रोका। लिन का लंबा शॉट बल्ले का किनारा लेकर हवा में तैरने लगा था।

हार्दिक पंड्या (10 गेंदों पर 13) कुछ कमाल नहीं कर पाये। हर्षल पटेल ने उन्हें नीची रहती फुलटॉस पर पगबाधा आउट किया। पटेल ने इसके बाद इशान किशन (19 गेंदों पर 28) को भी पगबाधा तथा क्रुणाल पंड्या (सात) और कीरेन पोलार्ड (सात) को सीमा रेखा पर कैच कराया। जेनसन ने पटेल की हैट्रिक नहीं बनने दी लेकिन उन्होंने अगली गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया।



Source link

Related Articles

Back to top button