Sports

Wrestler अंशु मलिक और सोनम मलिक ने किया टोक्यो ओलंपिक में क्वालीफाई


Wrestler अंशु मलिक और सोनम मलिक ने किया टोक्यो ओलंपिक में क्वालीफाई

Wrestler अंशु मलिक और सोनम मलिक ने किया टोक्यो ओलंपिक में क्वालीफाई- भारत की अंशु मलिक और सोनम मलिक ने शनिवार को Asian Wrestling Olympic Qualifiers में कजाकिस्तान के अल्माटी में बलुआ शोलाक पैलेस ऑफ कल्चर एंड स्पोर्ट्स में अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतने के बाद टोक्यो ओलंपिक में जगह पक्की कर ली है।

भारत की अंशु मलिक पांचवीं grappler बन गई हैं जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक के लिए अपना रास्ता तय कर लिया है। उन्होंने उज्बेकिस्तान के अखामेदोवा को सेमीफाइनल मुकाबले में मात दी। अंशु से पहले टोक्यो ओलंपिक में अपना सीट पक्का करने वाले अन्य grappler इस प्रकार हैं- रवि कुमार दहिया (57 किग्रा), बजरंग पुनिया (65 किग्रा), दीपक पुनिया (86 किग्रा) और विनेश फोगट (महिला 53 किग्रा) सभी टोक्यो ओलंपिक के लिए।

ग्रीको-रोमन शैली में भारत अभी तक छह वजन डिवीजन – 60 किग्रा, 67 किग्रा, 77 किग्रा, 87 किग्रा, 97 किग्रा और 130 किग्रा में से किसी में भी क्वालीफाई नहीं कर पाया है, लेकिन इसका इंतजार खत्म करने का भारत के पास अच्छा मौका है। सभी की निगाह सुनील कुमार (87 किग्रा) और गुरप्रीत (77 किग्रा) पर होगी क्योंकि दोनों इस प्रतियोगिता में प्रवेश करने वाले पसंदीदा खिलाड़ी हैं।

वहीं, गुरप्रीत घरेलू मैचो में शानदार फॉर्म में थे, उन्होंने 77 किग्रा भार वर्ग में शानदार प्रदर्शन किया है। 2020 रोम रैंकिंग चैंपियन में उन्होंने मजबूत प्रतिद्वंद्वी साजन को दो मौकों पर हराकर क्वालीफायर के लिए भारतीय टीम में दो बैग का स्थान हासिल किया।

हालांकि, चिंता की बात यह है कि उनको अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में ज्यादा मौके नहीं मिले। गुरप्रीत ने आखिरी बार जनवरी 2020 में इटली में प्रतिस्पर्धा की थी। वह एशियाई क्वालिफायर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 2020 एशियाई चैम्पियनशिप से चूक गए। हालांकि, कोरोना के कारण कार्यक्रम रद्द कर दिया गया था। यहां तक कि वह दिसंबर में विश्व कप से भी चूक गए, दुनिया भर में लॉकडाउन के बाद पहली कुश्ती प्रतियोगिता, और हाल ही में निगल के कारण वो रोम रैंकिंग में भी नहीं आ पाए। उन्हें जापान के दो बार के चैंपियन शोही याबिकु और चीन के 2019 एशियाई रजत पदक विजेता हुजेन झांग से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है।



Source link

Related Articles

Back to top button